महबूबा मुफ्ती : जम्मू व कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री


पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को एक क्षेत्रीय ताकत के रूप में तब्दील करने वालीं जमीनी स्तर की लोकप्रिय नेता महबूबा मुफ्ती भाजपा के समर्थन से 4 अपैल 2016 को जम्मू व कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं। राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। महबूबा जम्मू व कश्मीर की 13वीं मुख्यमंत्री हैं और देश के किसी राज्य की दूसरी मुस्लिम महिला मुख्यमंत्री हैं। सैयदा अनवरा तैमूर पहली मुस्लिम मुख्यमंत्री थीं। वह 1980 में असम की मुख्यमंत्री बनीं थीं।
महबूबा के साथ 21 मंत्रियों ने भी पद की शपथ लिया। भाजपा के निर्मल सिंह एक बार फिर उप मुख्यमंत्री बने हैं। नई सरकार में पीडीपी के नौ कैबिनेट मंत्री और तीन राज्य मंत्री हैं और भाजपा के आठ कैबिनेट मंत्री और दो राज्य मंत्री हैं। विदित हो कि जम्मू व कश्मीर की कुल 87 विधानसभा सीटों में से पीडीपी के पास 27 जबकि बीजेपी के पास 25 सीटें हैं।
7 जनवरी 2016 को सईद के निधन के बाद राज्य में राज्यपाल शासन लगा दिया गया था और विधानसभा को आठ जनवरी से निलंबित अवस्था में रखा गया था। इसके बाद पीडीपी ने सरकार गठन के लिए भाजपा के साथ अपने गठबंधन के नवीकरण से पहले केंद्र से गठबंधन के एजेंडेको लागू करने के लिए एक तय अवधि का आश्वासन मांगा था। एक दूसरे से पूरी तरह विपरीत विचारधारा रखने वाले दो दलों पीडीपी और भाजपा के गठबंधन से गठित सरकार का नेतृत्व महबूबा के लिए चुनौतीपूर्ण है।
संबंधित तथ्य
v  महबूबा का जन्म 22 मई 1959 को हुआ था।
v  लॉ से स्नातक महबूबा ने अपने पिता के साथ 1986 में कांग्रेस से जुड़कर मुख्यधारा की राजनीति में कदम रखा था। पीडीपी के प्रसार का श्रेय महबूबा को दिया जाता है।
v  उन्होंने अपना पहला विधानसभा चुनाव कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अपने गृहक्षेत्र बिजबेहड़ा से जीता था।
v  महबूबा ने पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के साथ मिलकर वर्ष 1999 में क्षेत्रीय पार्टी पीडीपी की शुरुआत की थी।
v  वर्ष 2002 के विधानसभा चुनाव में पीडीपी के खाते में 16 सीटें आई थीं और इनमें से अधिकतर सीटें दक्षिण कश्मीर से थीं। मुफ्ती मोहम्मद सईद ने अपनी पूर्व पार्टी कांग्रेस के सहयोग से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
v  2004 में  महबूबा ने दक्षिण कश्मीर से संसदीय चुनाव लड़ा और अपना पहला लोकसभा चुनाव जीतने में सफल रहीं। उन्होंने वर्ष 1999 में भी श्रीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन उमर अब्दुल्ला ने उन्हें हरा दिया था।

v  2015 के विधानसभा चुनाव में पीडीपी सबसे बडी पार्टी बनकर उभरी थी।

Comments