जी 20 शिखर सम्मेलन


जी 20 देशों का 10वें शिखर सम्मेलन का आयोजन 15 व 16 नवम्बर 2015 को तुर्की के अंताल्या में किया गया। जी 20 का 9वां शिखर सम्मेलन 16 नवंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में संपन्न हुआ था। जी 20 का 11वां शिखर सम्मेलन चीन में प्रस्तावित है। इस शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। सम्मेलन में प्रधानमंत्री के शेरपा अरविंद पनगढ़िया थे।
संबंधित तथ्य
v  पेरिस में हुए आतेकी हमले के कारण सम्मेलन के पहले दिन प्रस्तावित आर्थिक एजेंडे के स्थान पर अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर चर्चा की गई।
v  सम्मेलन के अंतिम दिन अंताल्या कार्ययोजनापर हस्ताक्षर किए गए तथा आधिकारिक विज्ञप्ति जारी की गई। संपूर्ण विश्व में लोगों के लिए उत्तम जीवन स्तर तथा गुणवत्तापरक रोजगार प्रदान करने हेतु वैश्विक संवृद्धि को बढ़ाना सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में चिह्नित किया गया।
v  शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद का मुकाबला करना जी 20 की बड़ी प्राथमिकता होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने जलवायु परिवर्तन से मुकाबले के लिए सात सूत्री एजेंडे का प्रस्ताव किया और विदेश से धन भेजने की लागत को कम किए जाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि  हमें 'कार्बन क्रेडिट' से 'ग्रीन क्रेडिट' की ओर जाने की जरूरत है हमें न केवल ईंधन की खपत घटानी होगी, बल्कि अपनी जीवनशैली में भी बदलाव लाना होगा।
जी 20
Ø  जी 20 अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक एवं वित्तीय व्यवस्था से संबंधित मामलों पर सहयोग एवं परामर्श का एक महत्वपूर्ण मंच है। इस शिखर सम्मेलन में विश्व की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के राष्ट्र प्रमुख भाग लेते हैं।
Ø  जी 20 में शामिल सदस्य हैं अर्जेन्टीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ।
Ø  जी 20 की स्थापना पूर्व एशियाई वित्तीय संकट के बाद वर्ष 1999 में हुई। स्थापना के बाद वर्ष 2000 से प्रतिवर्ष इसके सदस्य देशों के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय मंत्रियों के गवर्नरों की बैठक प्रारंभ हुई। वैश्विक आर्थिक एवं वित्तीय संकट के मद्देनजर वर्ष 2008 से जी 20 के राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों की शिखर बैठक प्रारंभ हुई। वर्ष 2010 तक इसे अर्धवार्षिक आधार पर आयोजित किया गया, किंतु वर्ष 2011 से इसे प्रतिवर्ष आयोजित किया जा रहा है।

Ø  जी 20 के सभी सदस्य समग्र रूप से सकल वैश्विक उत्पाद के करीब 85 प्रतिशत भाग का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

Comments