डेंगू
डेंगू दुनिया भर में पाया जाने वाला एक खतरनाक वायरल रोग है जो संक्रमित मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। अकेला एक संक्रमित मच्छर ही अनेक लोगों को डेंगू रोग से ग्रसित कर सकता है।
लक्षण
तेज बुखार, मांसपेशियों एवं जोड़ों में भयंकर दर्द, सिर दर्द, आखों के पीछे दर्द, जी मिचलाना, त्वचा पर लाल रंग के दाने और उल्टी व दस्त इत्यादि। मरीज की स्थिति गम्भीर होने पर प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से कम होते हुए नाक, कान, मुंह या अन्य अंगों से रक्तस्राव शुरू हो जाता है रक्तचाप काफी कम हो जाता है।
बचाव
घर में एवं घर के आसपास पानी एकत्र ना होने दें, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। यदि घर में बर्तनों आदि में पानी भर कर रखना है तो ढक कर रखें। यदि जरुरत ना हो तो बर्तन खाली कर के या उल्टा कर के रखें। कूलर, गमले आदि का पानी रोज बदलते रहें। ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर के अधिकतम हिस्से को ढक सकें।
उपचार

नीम, तुलसी, गिलोय, पपीते की पत्तियों का रस डेंगू से बचाव में बहुत उपयोगी है। इनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढती है तथा डेंगू के वायरस से मुकाबला करने की ताकत आती है। डेंगू की कोई विशिष्ट चिकित्सा अभी तक उपलब्ध नहीं है। सिर्फ लाक्षणिक चिकित्सा ही की जाती है। 

Comments