ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में गुजरात प्रथम


विश्व बैंक द्वारा राज्‍यों के लिए पहली बार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग जारी की गई।राज्यों में व्यवसाय सुधारों के क्रियान्वयन का आकलनशीर्षक से यह रिपोर्ट विश्व बैंक ने औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी), केपीएमजी, सीआईआई और फिक्की के सहयोग से तैयार की है।  इस पूरी प्रक्रिया का मकसद कारोबार का माहौल सुधारने के लिए राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहन देना है। साथ ही इसका उद्देश्य घरेलू और विदेशी निवेश आकर्षित करना है। इस कदम से वैश्विक कारोबार में सुगमता सूची में भारत का स्थान सुधारना है।
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस एक पैमाना है जो किसी राज्य में कारोबार करने में व्‍यापारियों यहां तक की विदेशी निवेशकों को भी कितनी आसानी होती है, को दर्शाता है।
संबंधित तथ्य
रैंकिंग में गुजरात का स्थान सबसे ऊपर है। आंध्र प्रदेश को दूसरा स्थान दिया गया है जबकि झारखंड का स्थान तीसरा है। इसके बाद छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश का स्थान है।
इस सूची में मिजोरम (28वां), जम्मू और कश्मीर (29वां),  मेघालय (30वां), नगालैंड (31वां) और अरुणाचल प्रदेश (32वां) जैसे राज्य नीचे हैं।

रैंकिंग के लिए आठ मानदंडों को शामिल किया गया है जिसमें कारोबार स्थापित करना, भूमि का आवंटन, श्रम सुधार, पर्यावरण मंजूरी की प्रक्रिया बुनियादी ढांचा, कर के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया                                           और विभिन्न नियमों के अनुपालन का निरीक्षण जैसे मानदंड शामिल हैं। 

Comments