विश्व की नवोन्मेषी कंपनियां


हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और सन फार्मा इंडस्ट्रीज तीन ऐसी भारतीय कंपनियां हैं जिनका नाम फोर्ब्स की विश्व की 100 सबसे नवोन्मेषी कंपनियों की सूची में शामिल है। फोर्ब्स की इस सूची में रोजमर्रा के इस्तेमाल वाले उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर 41वें स्थान पर जबकि टीसीएस 64वें और सन फार्मा 71वें स्थान पर है।
भारत की सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी टीसीएस ने इस सूची में आठवीं बार जगह बनायी है। फोर्ब्स के अनुसार टीसीएस ने पिछले साल 1,00,000 से अधिक महिलाओं को नियुक्त करने का महत्वपूर्ण मुकाम पार कर लिया है। कंपनी में अब एक तिहाई महिला कर्मचारी हैं। सन फार्मा भारत की सबसे बडी दवा कंपनी है और इसने चौथी बार इस सूची में जगह बनायी है।
इस सूची में एलोन मस्क की कैलिफोर्निया की टेस्ला मोटर्स सबसे उपर है जिसका बाजार पूंजीकरण 25.5 अरब डॉलर है। इस सूची में सॉफ्टवेयर कंपनी सेल्सफोर्स डॉट कॉम दूसरे और एलिक्सन फार्मा तीसरे स्थान पर है कुल 100 कंपनियों की सूची में 47 अमेरिका से हैं  यूरोप की कुल 25 तथा चीन की 6 कंपनियों को शीर्ष 100 में शामिल किया गया है।

इस सूची में स्थान पाने वाली कंपनियों के पास सात वर्ष का सार्वजनिक वित्तीय आंकडा और 10 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण होना चाहिए। सूची में उन्हीं कंपनियों को शामिल किया जाता है जो कि नवोन्मेष में निवेश के लिये जानी जाती हैं।

Comments