स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 'कायाकल्प ' पहल की शुरूआत


जनस्वास्थ्य  सुविधाओं को पुरस्कृत करने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा द्वारा 15 मई 2015 को 'कायाकल्प' नामक पहल की शुरूआत की गई। देश की सभी जन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए विशिष्ट मानकों की स्थापना और स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कायाकल्प पहल की शुरुआत की गई है।
'कायाकल्प' पुरस्कार
इस योजना के अधीन जनस्वास्थ्य सुविधाओं के बेहतर संचालन के लिए पांच पुरस्का‍र दिए जाएंगे, जिसके तहत प्रत्येक राज्य के दो सर्वश्रेष्ठ जिला अस्पताल (छोटे राज्यों  में सर्वश्रेष्ठ जिला अस्पताल), प्रत्येक जिले में दो सर्वश्रेष्ठ सामुदायिक स्वास्थ्य  केन्द्र्/उप-जिला अस्पताल (छोटे राज्यों में एक) और एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का चयन किया जायेगा।
'कायाकल्प' पुरस्कार विजेताओं को नकद पुरस्कार के साथ एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। जिला स्तर के अस्पताल के लिए पहले दर्जे और दूसरे दर्जे के पुरस्कार विजेताओं को क्रमश: 50 लाख रुपये और 20 लाख रुपये दिए जाएंगे। जबकि, समान शर्तों के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों/उप-जिला अस्पतालों को 15 लाख रुपये और 10 लाख रुपये देने का प्रस्ताव है और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्तर पर विजेताओं को इस योजना के अधीन दो लाख रुपये दिए जाएंगे।
'कायाकल्प' पहल का उद्देश्य
v  इसका उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों में साफ-सफाई तथा संक्रमण रोकने के लिए किए गए प्रयासों को बढ़ावा देना और सफाई व संक्रमण नियंत्रण के मानक प्रोटोकॉल के पालन में अनुकरणीय प्रदर्शन करने वाले संस्थानों की पहचान करना है।
v  जनस्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में संपूर्ण स्‍वच्‍छताकी दिशा में इस पहल का लक्ष्‍य जनस्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में उपभोक्‍ताओं का विश्‍वास बढ़ाना और गुणवत्‍तापूर्ण सेवाएं प्रदान करना तथा सामूहिक कार्य को बढ़ावा देना है।
v  विभिन्‍न हितधारकों, आम लोगों, गैर-सरकारी संगठनों, स्‍वैच्छिक संगठनों आदि को इस कार्य के साथ संलग्न किया जाएगा।
v  राज्‍य स्‍तर पर स्‍वास्‍थ्‍य प्रणालियों में सुधार लाने की दिशा में अंतर-क्षेत्रीय समन्‍वय को मजबूत करने हेतु अवसर और प्रोत्‍साहन प्राप्‍त करने के लिए जनप्रतिनिधियों, विधायकों और क्षेत्र के सांसदों को इस पहल में शामिल किया जाएगा।
v  यह केवल शारीरिक स्‍वच्‍छता से ही संबंधित नहीं है, बल्कि जैव कचरे के निपटान जैसी विभिन्‍न गतिविधियों के लिए प्रणाली लागू करने और उन्‍हें विकसित करने से भी संबद्ध है।




Comments