फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 4 भारतीय

अमेरिकी मैग्जीन 'फोर्ब्स' द्वारा तैयार की गई दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सालाना सूची में चार भारतीय महिलाओं को भी शामिल किया गया है। इसमें भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य, आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचटी मीडिया की चेयरपर्सन शोभना भरतिया शामिल हैं। 'फोर्ब्स' की इस 12वीं सालाना सूची में भट्टाचार्य को 30वां, कोचर को 35वां, मजूमदार शॉ को 85वां और भरतिया को 93वां स्थान प्रदान किया गया है। सूची में भारतीय मूल की इंद्रा नूयी (पेप्सीको प्रमुख) और पद्मश्री वॉरियर (सिस्को की चीफ टेक्नोलॉजी स्ट्रेटेजी ऑफिसर) भी शामिल हैं।


शीर्ष 10 महिलाओं की सूची

1.
एंजेला मर्केल, जर्मन चांसलर
2. 
हिलेरी क्लिंटन
3. 
मेलिंडा गेट्स, परोपकारी
4. 
जेनेट येलन, प्रमुख, फेडरल रिजर्व
5. 
मैरी बारा, सीईओ, जनरल मोटर्स
6. 
क्रिस्टिन लेगार्ड, प्रमुख, आईएमएफ
7. 
डिल्मा रोसैफ, ब्राजील की राष्ट्रपति
8. 
शेरिल सैंडबर्ग, सीईओ, फेसबुक
9. 
सुजैन वोज्किकी, सीईओ, यूट्यूब
10. 
मिशेल ओबामा, अमेरिका की प्रथम महिला

एशिया की 50 शक्तिशाली महिला उद्यमी

26 फरवरी, 2015 को फोर्ब्स एशियापत्रिका द्वारा जारी एशिया की 50 शक्तिशाली महिला उद्यमियों की चौथी वार्षिक सूची  में छह भारतीयों को भी शामिल किया था, जिनमें भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर शामिल थीं। इस सूची में महिला सीईओ तथा उन संस्थापक महिलाओं को शामिल किया गया था, जो एशिया के कारोबारी जगत में अपनी पहचान बना रही हैं। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया, चीन, हांगकांग, इंडोनेशिया, जापान और थाइलैंड की प्रमुख कार्याधिकारी शामिल थीं।
इस सूची में शामिल भारतीय महिला उद्यमियों में भट्टाचार्य और कोचर के साथ श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस की प्रबंध निदेशक अखिला श्रीनिवासन, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ, एक्सिस बैंक की सीईओ एवं प्रबंध निदेशक शिखा शर्मा तथा भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की प्रबंध निदेशक उषा सांगवान शामिल हैं।
फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, श्रीनिवासन ने एक दशक से भी कम समय में श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस को लाभप्रदता के लिहाज से भारत की पांच शीर्ष निजी कंपनियों में शामिल करवा दिया है। पत्रिका के अनुसार, भट्टाचार्य को 'भारतीय बैंकिंग की पहली महिला' कहा जाता है। इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि भट्टाचार्य ने एसबीआई के कर्मचारियों को दो साल के अवकाश का विकल्प दिया, ताकि वे अपने बच्चों व अभिभावकों की देखरेख कर सकें। फोर्ब्स के अनुसार, भट्टाचार्य के बाद कोचर भारत की दूसरी सबसे प्रभावशाली बैंकर हैं।

 फोर्ब्स की वैश्विक 2000 सूची में भारत की 56 कंपनियां
  • फोर्ब्स ने 6 मई 2015 को विश्व के 2000 सबसे अधिक प्रभावशाली कम्पनियों की सूची जारी की। इस सूची में भारत की 56 कंपनियों को भी स्थान प्राप्त हुआ है। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्लोबल 2000 सूची में 56 भारतीय कंपनियों में अग्रणी है। इस सूची में 579 कंपनियों के साथ अमेरिका शीर्ष पर है। इस सूची में आय, मुनाफे, परिसंपत्ति तथा बाजार मूल्यांकन के आधार पर कंपनी को स्थान दिया जाता है। फोर्ब्स वैश्विक -2000 सूची वर्ष 2003 से प्रतिवर्ष जारी की जा रही है। 
  • ग्लोबल-2000 सूची में इस वर्ष शीर्ष चार स्थानों पर चीन की कंपनियां हैं। चीन का सरकारी बैंक आईसीबीसी’ (ICBC) लगातार तीसरे वर्ष प्रथम स्थान पर रहा जबकि चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक’ (China Construction Bank) दूसरे और एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना’ (Agriculture Bank of China) तीसरे स्थान पर हैं। चौथे स्थान पर चीन की कंपनी बैंक ऑफ चायना (Bank of China) तथा पांचवें स्थान पर अमेरिका की कंपनी बर्कशायर हॅथवे (Berkshire Hathaway) रही।
  • लगातार दूसरे साल शीर्ष एक से 10 कंपनियों में चीनी और अमेरिकी कंपनियों का ही स्थान रहा। इस सूची से स्पष्ट है कि मौजूदा वैश्विक कारोबार परिदृश्य में अमेरिका और चीन प्रभुत्व की स्थिति में है। इस सूची की शीर्ष 100 कंपनियों में 39 अमेरिका की हैं। चीन में विश्व की 232 सबसे बड़ी कंपनियां हैं और यह पहली बार जापान से आगे बढ़ गया है। 218 कंपनियों के साथ जापान तीसरे स्थान पर आ गया वहीं, ब्रिटेन 95 कंपनियों के साथ चौथे स्थान पर रहा।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज इस सूची में 142वें स्थान पर है जो पिछले साल के 135वें स्थान से नीचे है। रिलायंस का बाजार मूल्यांकन 42.9 अरब डॉलर और बिक्री 71.7 अरब डॉलर रहा। रिलायंस के बाद भारतीय स्टेट बैंक बैंक का स्थान रहा, जो 152वें स्थान है और उसका बाजार मूल्यांकन 33 अरब डॉलर है।
  • जिन अन्य भारतीय कंपनियों को इस सूची में जगह दी गई है उनमें ओएनजीसी (183), टाटा मोटर्स (263), आईसीआईसीअई बैंक (283), इंडियन आयल (349), एचडीएफसी बैंक (376), एनटीपीसी (431), टीसीएस (485), भारती एयरटेल (506), एक्सिस बैंक (558), इन्फोसिस (672), भारत पेट्रोलियम (757), विप्रो (811), टाटा स्टील (903) और अडाणी एंटर प्राइजेज (944) शामिल हैं।





Comments