आधुनिक सिंगापुर के जनक ली कुआन यू का निधन


आधुनिक सिंगापुर के जनक और देश के पहले प्रधानमंत्री ली कुआन यू (Lee Kuan Yew) का 23 मार्च,2015 को निधन हो गया। वह 91 साल के थे। सिंगापुर को छोटे बंदरगाह से कारोबार का वैश्विक केन्द्र बनाने का श्रेय ली कुआन यू को ही दिया जाता है। सितंबर 1923 में जन्मे कुआन ने वर्ष 1959 से 1990 तक देश के प्रधानमंत्री के रूप में और फिर वरिष्ठ मंत्री तथा मंत्रिमंडल के मार्गदर्शक के रूप में कार्य किया। ली कुआन यू के बेटे ली सिएन लूंग सिंगापुर के मौजूदा प्रधानमंत्री हैं।


कुआन को सार्वजनिक आवास व्यवस्था, अंग्रेजी को अनिवार्य किए जाने, हरित क्रांति लाने, संतानोत्पत्ति के लिए प्रोत्साहित करने और बाहरी देशों से आने वाले नागरिकों के प्रति उदारता अपनाने के लिए प्रेरित करने वाले राजनेता के रूप में जाना जाता है। उनके शासन के दौरान अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर कठोरता के साथ प्रतिबंध लगाया गया और अदालतों ने उनके राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाया। कुआन ने देश में कारोबार की बेहतरीन परिस्थितियां बनाने के लिए विपक्षियों और मीडिया पर कड़ा नियंत्रण रखा था।

कुआन देश पर कड़ा नियंत्रण न रखने के लिए भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की आलोचना किया करते थे। यहां तक कि इंदिरा गांधी द्वारा 1975 में लगाए गए आपात शासन की वह सार्वजनिक तौर पर सराहना किया करते थे। कुआन अक्सर ऐसे बयान दिया करते थे, जिससे उनकी छवि भारत-विरोधी की बनती थी। लेकिन 1991 में भारत में जब आर्थिक सुधार लागू हुए तो उन्होंने भारत के बारे में अपनी राय बदलनी शुरू कर दी।

            सिंगापुर (सिहों का शहर)
स्थापना
29 जनवरी 1819 
स्वशासन
3 जून 1959 
युनाईटेड किंगडम से स्वतंत्रता
31 अगस्त 1963 
मलेशिया में विलय
16 सितंबर 1963 
मलेशिया से अलगाव
9 अगस्त 1965 



Comments