प्रथम लघु वित्त बैंक


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 4 मार्च 2016 को कैपिटल लोकल एरिया बैंक लिमिटेड (सीएलएबीएल) को लघु वित्त बैंक का लाइसेंस प्रदान किया। इससे यह देश का पहला लघु वित्त बैंक बना। यह देश का सबसे बड़ा क्षेत्रीय बैंक है जो पंजाब स्थित जालंधर से संचालित है। 14 जनवरी 2000 को इसकी स्थापना हुई थी। इस   बैंक का 80 प्रतिशत कारोबार ग्रामीण एवं अर्द्ध शहरी क्षेत्रों में है।
आरबीआई ने वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए 16 सितम्बर 2015 को 10 प्रतिष्ठानों को लघु वित्त बैंकों की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। लघु वित्त बैंक द्वारा छोटे किसानों और सूक्ष्म उद्योगों को बुनियादी बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाएगी। आरबीआई ने 27 नवंबर 2014 को जारी निजी क्षेत्र में लघु वित्त बैंकों के लाइसेंसिंग दिशानिर्देशों के तहतयह सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की। सैद्धांतिक मंजूरी 18 महीने के लिए वैध थी ताकि ये इकाइयां लघु वित्त बैंकों की स्थापना संबंधी दिशानिर्देशों का अनुपालन कर काम शुरू करने की तैयारी कर सकें।
इन छोटे बैंकों को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान करने के लिए तीन विभिन्न समितियों की सिफारिश को संज्ञान में लिया गया था। इन समितियों में सर्वप्रमुख समिति आरबीआई की पूर्व उपगवर्नर ऊषा थोराट की अध्यक्षता में गठित की गई थी। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने ही आरबीआई ने भुगतान बैंक शुरू करने के लिए 11 इकाइयों को मंजूरी दी थी। इनके अलावा पिछले साल दो नयी इकाइयों आइडीएफसी और बंधन को सम्पूर्ण बैंकिंग सेवा का लाइसेंस दिया था।
लघु ऋण बैंक छोटे किसानों, कुटीर उद्योग चलाने वाले उद्यमियों, अति लघु व लघु उद्योगों एवं असंगठित क्षेत्र की इकाइयों को प्राथमिक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करा सकते हैं जिसमें एक सीमित स्तर की जमाएं स्वीकार करना और छोटे ऋण देना शामिल है।
बैंकों की सूची
·         एयू फाइनेंसर्स (इंडिया) लि., जयपुर
·         कैपिटल लोकल एरिया बैंक लि., जालंधर
·         दिशा माइक्रोफिन प्राइवेट लि., अहमदाबाद
·          इक्वीटाज होल्डिंग्स प्राइवेट लि., चेन्नई
·         ईएसएएफ माइक्रोफाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लि., चेन्नई
·         जनलक्ष्मी फाइनेंशियल सर्वसेज प्राइवेट लि., बेंगलुरु
·         आरजीवीएन (नॉर्थ ईस्ट) माइक्रोफाइनेंस लि., गुवाहाटी
·         सूर्योदय माइक्रो फाइनेंस प्राइवेट लि., नवी मुंबई
·         उज्जीवन फाइनेंशियल र्सिवसेज प्राइवेट लि., बेंगलुरु

·         उत्कर्ष माइक्रो फाइनेंस प्राइवेट लि., वाराणसी

Comments